Wednesday, September 26, 2018

पितृ दोष_पं एम मिश्रा

लोग पितृ दोष को सामान्य दोष समझते है या पंडितो की कमाई का जरिया मान कर अनदेखा कर देते है उनकी यही भूल उनको मुसीबतों में डाल देती है। पितृ दोष यदि कुंडली मे है तो कुंडली मे उपस्थित खराब योग क्रियाशील हो जाते है और कुंडली मे स्थित शुभ योग पूरी तरह से फलीभूत नही हो पाते है अतः यदि आपकी कुंडली मे पितृ दोष का निर्माण हो रहा है तो उसका अवश्य किसी योग्य पंडित से समय रहते परिहार करा लेना चाहिए ।
कुछ लोगो का कहना है यदि हमारे पास कुंडली नही है तो कैसे ज्ञात करे कि पितृ दोष है  इसकी कुछ आसान निशानी होती है जैसे घर की दीवारों में दरारें पड़ना, दीवारों पर पीपल का वृक्ष उग जाना बार बार उखाड़ने पर भी पुनः उग जाना, घर मे मकड़ी के बहुत अधिक जाले लगना, बहुत कम उम्र में बाल अचानक सफेद हो जाना, घर मे पुत्र का न होना, लड़के या लड़की के विवाह में अनावश्यक देरी होना, बार बार गर्भ नष्ट होना ऐसी बहुत सी निशानी है जिनसे हम यह जान सकते है कि जातक को पितृ दोष है।
यदि घर मे अचानक मुसीबतें आ रही है तो यह देखने को मिलता है कि घर के अधिकतर लोगों की कुंडलियो में पितृ दोष जरूर मौजूद पाया जा सकता है।
घर के पाइप्स लाइन में प्रॉब्लम भी एक कारण है लगातार पानी का रिसाव होना
जिसकी वजह से दीवारों पर सीलन आ जाती है।
यह दोष होता है या नही होता कितना क्रियाशील होता है यह अनुभव से सिद्ध होता है जब आप बहुत सी कुंडलियो में इसकी उपस्थिति और जातक से उसकी कहानी सुनेंगे तो स्वयं ज्ञान हो जाएगा
अचानक घर की फर्स में दरार पड़ जाना, जल निकासी की पाइप का जैम हो जाना या फट जाना, सीलन हो जाना, दीवारों में फफूंदी पड़ जाना ऐसी बहुत सी निशानी हो सकती है
पूजा घर मे दीपक, धूप बत्ती या अगरबत्ती से आग लग जाना इसका सबसे प्रभावी निशानी है।

No comments:

Post a Comment

आचार्य पं श्री गजाधर उपाध्याय